एथेर एनर्जी की भारत में 10 साल पूरे होने पर कंपनी के को फाउंडर तरुण मेहता ने अपना ather 450 Apex सबके सामने पेश किया है और उन्होंने कहा है कि यह प्रोडक्ट कमर्शियली टारगेट ना होकर एक पैशन प्रोजेक्ट होगा।
Ather के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर में परफॉर्मेंस को लेकर बहुत ही बड़े बदलाव किए गए हैं जो कि आज तक भारतीय के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मार्केट में कोई भी नहीं कर सका था।
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Ather 450 Apex डिजाइन और कलर
देखने में अपेक्स को इसके यूनीक इंडियन ब्लू पेंट की सहायता से आसानी से पहचाना जा सकता है जिसके पीछे की एक अलग स्टोरी है वह आपको गूगल पर मिल जाएगी।
450 अपेक्स में ट्रांसपेरेंट साइड पैनल का उपयोग किया गया है जो की इसके अंदर की ऑरेंज अल्युमिनियम चेसिस को बाहर से बहुत ही सुंदर लुक देता है।
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इसका बाकी सारा बॉडी वर्क स्टैंडर्ड 450xके समान ही रखा गया है हालांकि अपेक्स में एक फुली एंक्लोज्ड बेल्ट ड्राइव दिया गया है जो कि थोड़े समय बाद बाकी वेरिएंट में भी उपलब्ध हो जाएगा।
Ather 450 Apex battery ओर रेंज
मेकैनिकली यह स्कूटर में कोई ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं इसमें भी पहले की तरह एक 3.7 किलो वाट आर का बैटरी पर इस्तेमाल किया गया है मगर इसमें एक इंप्रूव्ड रिगन प्रक्रिया की सहायता से रेंज 7 किलोमीटर से बढ़कर अब 157 किलोमीटर (सर्टिफाइड)हो चुकी है।
Ather 450 Apex फिचर्स
Ather 450 अपेक्स में 450x स्टैंडर्ड के सभी फीचर्स दिए जाएंगे मगर इसमें एक एक्सक्लूसिव फीचर warp+ मोड को जोड़ा गया है जिसकी सहायता से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को हासिल करने में सक्षम है।
सबसे बड़ा माइलस्टोन जो कि ather ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ अच्छी किया है वह मैजिक ट्विस्ट जो की कंपनी के फ्यूचर लाइनअप को भी फिल्टर करने में सहायता करेगा।
सिंपल शब्दों में यह एक रीजन प्रक्रिया है जिसमें कि आप एक्सीलेटर को पीछे की तरफ घूमते हैं तो स्कूटर अपने आप धीरे-धीरे स्लो डाउन होकर रुक जाता है भारत में पहले भी कुछ टू व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियां इसका उपयोग कर रहे थे मगर वह ather के जितने इफेक्टिव तरीके से इसे नहीं कर पाए थे।
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Ather 450 Apex रेजेंरेटिव ब्रेकिंग
450 अपेक्स में आपको 15 डिग्री तक का पीछे की तरफ एक्सीलरेट करने का अवसर मिलता है जो कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग को ऑन करता है ather का मानना है कि 75% ब्रेक परिस्थितियों में यह मैजिक ट्वीट फंक्शन ही काफी होगा आपको फिजिकल ब्रेक की जरूरत नहीं पड़ेगी।
मगर यदि आप एग्रेसिवली स्कूटर चला रहे हैं तो आपको फिजिकल ब्रेक की जरूरत पड़ेगी जहां पर आपको अचानक से ब्रेक की आवश्यकता होगी।कंपनी के को फाउंडर तरुण मेहता ने कहा है कि वह अगले 2 साल के अंदर फिजिकल ब्रेक की जरूरत को पूरी तरह से खत्म करने की टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रहे हैं।
Ather 450 Apex परफार्मेंस
पावर और परफॉर्मेंस के मामले में यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले की तुलना में 10% से अच्छा हो गया है ना उसमें एक 7 किलो वाट का बैटरी बैक आता है जिसकी सहायता चाहिए है 100 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार को हासिल कर लेता है।
Ather का इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ही सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर से बहुत तेज था मगर अब कंपनी का यह नया अपेक्स 450, 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मात्रा 2.9 सेकंड में हासिल कर लेता है जो कि इसे पहले 3.3 सेकंड का समय लगता था।
नए warp+ mode की सहायता से अब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक काफी दमदार एक्सीलरेशन और बहुत क्विक रिस्पांस आता है जो की काफी स्मूद और प्रेसीज एक्सीलेटर अनुभव राइडर को देता है।
Ather 450 Apex की भारत में कीमत
Ather 450 अपेक्स को 1.89 लाख की एक्स शोरूम प्राइस पर भारत में लॉन्च किया गया है जिसकी ऑन रोड प्राइस ₹30,000 से ₹40,000 बढ़कर 2.22 लाख के करीब पहुंच जाती है।