चीन की एक बेहतर इलेक्ट्रिक कार कंपनी बेड ने टेस्ला को पीछे छोड़ने की पूरी तैयारी कर रखी है, इस इलेक्ट्रिक कर कंपनी ने 2023 के तीसरे क्वार्टर में 4,31,603 यूनिट इलेक्ट्रिक कार पूरी दुनिया भर में सेल करी है जो कि पिछले साल से 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर है।
UBS’s विश्लेषण के तहत BYD की seal सेडान को 25% तक का कॉस्ट एडवांटेज है दूसरी पुरानी कार कंपनियों की तुलना में और यह चाइनीस ऑटो मेकर कंपनी 2030 तक विश्व के एक तिहाई कार मार्केट को छूने वाली है।
एक्सपर्ट के मुताबिक ऑटोमोबाइल लैंडस्केप बहुत तेजी से चेंज हो रहा है और अब BYD के फाउंडर वांग बहुत ही जल्द एलोन मस्क की टेस्ला को सेल्स फिगर में पीछे छोड़ने जा रहे हैं जहां एक तरफ एलॉन मुस्क की टेस्ला कारे हर कोई व्यक्ति अफोर्ड नहीं कर पा रहा है वही दूसरी ओर WANG सस्ती और बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारे बनाने में आगे बढ़ते जा रहे हैं।
विंग एक ऐसे लीडर है जो की मीडिया में इतनी ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है और उन्हें मीडिया में रहना इतना ज्यादा पसंद भी नहीं है मगर अब उनका यह मानना है और जिस तरह से वह कंपनी को लीड कर रहे हैं, अब बहुत ही जल्द चाइनीस ब्रांड पुराने बड़े ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के कंपनियों को पीछे छोड़ने वाला है।
BYD उन् कुछ चुनिंदा कार बनाने वाली कंपनियों में से है जो अपनी खुद की बैटरी बनाते हैं और BYD कार बिजनेस में घुसने से पहले मोटरोला और नोकिया जैसी कंपनी के लिए चीन में लिथियम आयन बैटरीज का सप्लायर था।
ऑटो मेकर ने अपनी पहली प्लग इन हाइब्रिड कार F3DM 2008 में लॉन्च की थी और इस साल कंपनी ने 48 यूनिट बेचे थे।
एक्सपर्ट्स का मानना है कि BYD एक जादू है और इसके फाउंडर को इलेक्ट्रिक कार बनाना एलोन मस्क से भी अच्छे तरीके से आता है।
विशेषज्ञों का मानना है कि टेस्ला और BYD के बीच के सेल्स फिगर के बीच का अंतर जल्दी पूरा हो जाएगा और उनके मुताबिक अगले साल TESLA मोटर्स 114 बिलियन डॉलर और BYD 112 बिलियन डॉलर की सील कर सकता है।
विशेषज्ञ द्वारा बताया जा रहा है कि कंपनी अगले साल थर्ड जनरेशन इलेक्ट्रिक वाहन भी मार्केट में उतारेगी जो की ऑटोमेटिक ड्राइविंग क्षमताओं के साथ आएंगे।
कंपनी ने 2016 में वुल्फ किंग को चीफ डिजाइनर के तौर पर अपनी कंपनी में जगह दी थी जो कि पहले बड़े प्लेयर जैसे ऑडी और अल्फा रोमियो के लिए काम कर चुके थे।
जब कंपनी के फाउंडर को ब्लूमबर्ग न्यूज के द्वारा पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि एक कार कंपनी भविष्य में कैसा प्रदर्शन करेगी यह पूरी तौर पर उसकी टेक्नोलॉजी और रिस्पांस पर निर्भर करता है।
BYD इस वक्त चीन के इलेक्ट्रिफिकेशन में एक विनर है मगर कल यह कैसे आगे बढ़ेगी हम इसके बारे में सुनिश्चित नहीं है मगर हम अपनी ओर से बेहतरीन प्रोडक्ट बनाते रहेंगे।
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चीन वर्तमान में जापान का पैसेंजर कार एक्सपोर्ट में बहुत बड़ा प्रतिद्वंद्वी है इस साल लगभग 3.6 मिलियन वाहनों में 1.3 मिलियन वहां जो की चीन से एक्सपोर्ट किए गए थे वह इलेक्ट्रिक थे।
इसके अलावा वारेन बुफेट जो की दुनिया की एक सबसे बड़ी इन्वेस्टर है उन्होंने 2008 में कंपनी में 230 मिलियन डॉलर की इन्वेस्टमेंट 10% हिस्सेदारी पर की थी जो कि आज बढ़कर 8 बिलियन डॉलर, 35 गुना हो चुकी है।